इनोसेंट हार्ट्स ग्रुप ऑफ़ इंस्टीट्यूशंस, लोहारां ने नेशनल एग्री-फूड बायोटेक्नोलॉजी इंस्टीट्यूट (एनएबीआई) मोहाली में किया एक औद्योगिक दौरे का आयोजन

जालन्धर 2 नवंबर (ब्यूरो) : इनोसेंट हार्ट्स ग्रुप ऑफ़ इंस्टीट्यूशंस, लोहारां ने मेडिकल साइंस व एग्रीकल्चर विभाग के विद्यार्थियों के लिए एक औद्योगिक दौरा आयोजित किया। विद्यार्थियों को नेशनल एग्री फूड बायोटेक्नोलॉजी इंस्टिट्यूट मोहाली का दौरा करने का एक अनूठा अवसर मिला। 2010 में स्थापित, एनएबीआई, भारत सरकार द्वारा एक स्वायत्त निकाय है, जो कृषि और खाद्य जैव प्रौद्योगिकी अनुसंधान पर केंद्रित है। इसका प्राथमिक लक्ष्य टिकाऊ कृषि उत्पादकता और खाद्य सुरक्षा के लिए जैव प्रौद्योगिकी उपकरणों का उपयोग करना है।

शोधकर्ताओं के मार्गदर्शन और अभिविन्यास के तहत, विद्यार्थियों को जैव प्रौद्योगिकी, सूक्ष्म जीव विज्ञान, कृषि, खाद्य जैव प्रौद्योगिकी और जीनोमिक्स प्रयोगशालाओं पर जानकारी दी गई। उन्होंने प्लांट टिशू कल्चर, एडवांस्ड माइक्रोस्कोपी-फील्ड एमिशन स्कैनिंग इलेक्ट्रॉन माइक्रोस्कोपी (FESEM), लिक्विड क्रोमैटोग्राफी और MALDI-TOF मास स्पेक्ट्रोमेट्री के बारे में सीखा।

विद्यार्थियों ने विभिन्न प्रयोगशालाओं और संयंत्र क्षेत्रों का दौरा करके सीआरआईएसपी, डीएनए अनुक्रमण, खाद्य किण्वन, जैव-कोयला उत्पादन के बारे में भी सीखा। शिक्षण संकाय, निधि शर्मा, मिथिलेश पांडे, कविता चौहान और मुस्कान गाबा ने विद्यार्थियों का ध्यान विभिन्न तकनीकों और उन्नत प्रयोगशाला उपकरणों की ओर दिलाया। उन्नत मशीनों और अनुसंधान परियोजनाओं ने विद्यार्थियों को पूरी तरह से इसमें शामिल कर दिया। कुल मिलाकर, यह दौरा ज्ञानवर्धक और पुरस्कृत अनुभव वाला था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *