लम्पि स्किन बीमारी व नकली दूध के बढ़ावे को लेकर किसानों ने घेरी आप सरकार

(बृजेश शर्मा) : जालंधर के देश भगत यादगार हाल से आज संयुक्त किसान मोर्चा ने यादगार हाल से सर्किट हाउस तक पैदल मार्च किया। जिसमें उन्होंने कहा कि हमारी मांगे काफी समय से पूरी नहीं हो रही हैं । जिसके सम्बन्ध में आज पूरे पंजाब में कैबिनेट मंत्रियों का घेराव किया गया।


इस मौके पर दोआबा किसान संघर्ष कमेटी के प्रधान बलविंदर सिंह मल्ली ने कहा कि किसानों की गन्ना की बकाया राशि,लम्पि स्किन की बीमारी से झूझ रहे पशुओं के लिए सहायता राशि,आवारा पशुओं की बीमारियों के इलाज का पैसा,पशुओं की वेक्सीन के लिए राशि आदि सरकार द्वारा अभी तक जारी नही की जा रही।
जानकारी देते हुए मल्ली ने कहा कि सरकार की और से पंजाब में अगर दूध का सेम्पल लेते है तो पूरे पंजाब की एक ही लैब है। जो कि मोहाली में है। यह लैब को बड़ा कर अन्य लैब भी खोलनी चाहिए जिससे एक तो जो सेम्पल भरे जाते है उनकी रिपोर्ट जल्दी आ सके और किसानों को भी इसका लाभ मिल सके। यह लैब सिर्फ मोहाली में है ,इस लैब के इलावा भी सभी शहरों में पशुओं को पाला जाता हैं। इसलिए कम से कम मोहाली के इलावा भी पटियाला और जालंधर में भी दूध सैंपल की लैब होनी चाहिए।
पंजाब में लम्पि पॉक्स बीमारी पशुओं में आग की तरह बढ़ रही है। जिसको लेकर सरकार ने न इलाज के लिए कोई राशि दी है और न ही इनकी देखभाल के लिए अलग कोई जगह बनवाई है। जिससे अब तक पंजाब में करीब 10 हजार के करीब गायों की मौत हो चुकी है। अब तो दूध में भी कुछ लोग मिलावट कर रहे है। जो कि जहर बनता जा रहा है। जिससे आने वाले समय मे लोगो को एक नई बीमारी से गुजरना पड़ सकता है।
मल्ली ने फ़ूड एक्ट के बारे में बात करते हुए कहा कि इसमें भी इजाफा होना चाहिए। क्योंकि 1964 एक्ट में अब धारा 307 भी जुड़नी चाहिए। कि जो लोग मिलावटी दूध बेच रहे है। उनपर 307 की धारा के अधीन मामला दर्ज होने चाहिए। और अगर जो दूध की सप्लाई देने घरों तक जाता है। उसमें भी अगर नकली दूध के साथ पकड़ा जाए तो उसी समय 120 बी के अधीन मामला दर्ज कर उसकी गाड़ी को भी जब्त करना चाहिए।
सरकार को चाहिए कि जो झोने वाली मशीन पर सब्सिडी दी जाती है। उसके साथ साथ डायरी फार्म को भी सब्सिडी दी जाए। ताकि उसमे भी और सुधार लाया जा सके।
जनता से किसानों की और से अपील भी की गई है। कि अगर हम अपनी और से पूरा शुद्ध दूध लोगो तक पहुंचा रहे है। लेकिन अगर आपको 2 से 3 रुपये महंगा भी मिल जाये तो उसमें किसानों का साथ दे। और जो दूध बेचने वाले केमिकल डाल लोगो को खराब दूध पिला रहे है। वह सरासर गलत है।
इस मौके पर संतोख सिंह संधू प्रधान कीर्ति किसान यूनियन,सुखबीर सिंह कुक्ड पिंड,राजविंदर कौर राजू प्रधान महिला किसान यूनियन,जसविंदर सिंह ढेसी जम्हूरी किसान मोर्चा व अन्य किसान यूनियन के सदस्य मौजूद थे।
दोआबा किसान संघर्ष कमेटी,बीकेयू दोआबा, कीर्ति किसान यूनियन,जम्हूरी किसान यूनियन,महिला किसान यूनियन,बीकेयू लखोवाल यूनियन व इनके सदस्य मौजूद रहे।

किसानों द्वारा फगवाड़ा शुगर मिल में बकाया राशि को लेकर और पंजाब में फैल रही लम्पि स्किन से मर रही गायों को लेकर और दूध की ब्लैक मेलिंग को लेकर अपनी मांगे विधायक शीतल अंगुराल को बताई। विधायक ने कहा कि वह जल्द इस विषय में सरकार से बात करेंगे और पुलिस को इस बाबत बता दिया गया है कि जो भी दूध की ब्लैक मेलिंग या नकली दूध बनाकर बेचेगा,उस पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी। किसानों की मांगों को लेकर मुख्यमंत्री पंजाब के साथ बात करेंगे और फगवाड़ा शुगर मिल में बकाया राशि और पंजाब में लम्पि स्किन वायरस से मर रही गायों को लेकर किसानों को मुआवजा दिलवाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *