पुलिस DAV स्कूल के अभिजय ने अंतर्राष्ट्रीय पृथ्वी विज्ञान ओलंपियाड 2022 में पाया स्वर्ण व रजत पदक

जालंधर 10 सितंबर (बृजेश शर्मा) : अंतर्राष्ट्रीय पृथ्वी विज्ञान ओलंपियाड 2022 का आयोजन इस वर्ष 25 से 31 अगस्त, 2022 तक इटली के आओस्ता घाटी से वर्चुअल मोड में किया गया था। इस अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता में 38 देशों ने भाग लिया, जिसमें प्रत्येक देश के आठ छात्रों ने प्रतिनिधित्व किया।पंजाब के जालंधर से पुलिस डीएवी पब्लिक स्कूल पीएपी कैंपस के 11वीं कक्षा के अभिजय सिंह खैहरा ने टीम इंडिया का प्रतिनिधित्व किया। वह पंजाब के अकेले छात्र हैं जो इस मुकाम तक पहुंचे हैं। इतना ही नहीं उन्होंने एक स्वर्ण और एक रजत पदक लाकर पंजाब और भारत को गौरवान्वित किया।

*राष्ट्रीय टीम फील्ड जांच (एन टी एफ आई) परियोजना के तहत*

अभिजय ने प्रोजेक्ट टाइटल के लिए काम किया: नॉर्थवेस्टर्न और ईस्टर्न इंडिया की मिट्टी की भौतिक रासायनिक विविधताएं, जहां तीन अन्य लोगों की टीम को स्वर्ण पदक मिला। अंतर्राष्ट्रीय छात्रों के साथ पृथ्वी विज्ञान परियोजना (ईएसपी) के तहतइटली, फ्रांस, पुर्तगाल, स्पेन, मेक एडोनिया, अभिजय सिंह खैहरा ने रजत पदक जीता।

उपरोक्त सभी उपलब्धियों के कारण, अभिजय सिंह खैहरा को 16 सितंबर 2022 को पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय, भारत सरकार,नई दिल्ली द्वारा सम्मानित करने के लिए आमंत्रित किया गया है।सलाहकार डॉ हेमा अच्युथन, अन्ना विश्वविद्यालय, चेन्नई और डॉ के एस गोदावरी, जीएसआई, बेंगलुरु थे। आब्सरवर इग्नू, नई दिल्ली के प्रोफेसर आर भास्कर और एमओईएस, नई दिल्ली से डॉ मिथिला वर्मा थे।

इस कार्यक्रम को पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय, नई दिल्ली द्वारा फंडिंड (आर्थिक सहायता) किया गया था और स्कूली छात्रों के लिए एक आउटरीच कार्यक्रम के रूप में भारतीय भूवैज्ञानिक सोसायटी, बेंगलुरु द्वारा आयोजित किया गया था।IESO 2022 में, टीम इंडिया ने टेस्ट में चार स्वर्ण, चार रजत और छह कांस्य पदक जीते।

दो चरणों की कड़ी स्क्रीनिंग के बाद आठ की टीम इंडिया चुनी गई। पहली अखिल भारतीय प्रवेश लिखित परीक्षा थी जिसे देश भर के करीब 3,000 छात्रों ने दिया था और दूसरा चयन जी एस आई बेंगलुरु द्वारा आयोजित और प्रसिद्ध वैज्ञानिकों द्वारा आयोजित दो सप्ताह के प्रशिक्षण कार्यक्रम से किया गया था।
प्रिंसीपल डॉ रश्मि विज ने अभि जय खैहरा की इस सफलता पर उसे  व उसके अभिभावकों को बधाई दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *