इनोसेंट हार्ट्स के युवा टूरिज्म क्लब द्वारा विद्यार्थियों के लिए  ‘जंग-ए-आज़ादी’ के शैक्षणिक भ्रमण का आयोजन

जालंधर 2 मई (ब्यूरो) : इनोसेंट हार्ट्स स्कूल (ग्रीन मॉडल टाऊन, लोहारां, नूरपुर रोड व कैंट जंडियाला रोड) के युवा टूरिज्म क्लब द्वारा कक्षा सातवीं के विद्यार्थियों के लिए शैक्षणिक भ्रमण ‘जंग-ए-आज़ादी’ का आयोजन किया गया ताकि विद्यार्थी देश के स्वतंत्रता सेनानियों व देश की आज़ादी के लिए उनके द्वारा दिए गए बलिदानों के बारे में जानकारी हासिल कर सकें।

वहाँ विद्यार्थियों को ‘जंग-ए-आज़ादी’ डॉक्यूमेंट्री मूवी दिखाई गई, जिसमें दिखाया गया कि शहीद ऊधम सिंह, करतार सिंह सराभा, सरदार भगत सिंह आदि स्वतंत्रता सेनानियों को देश की आज़ादी के लिए किस तरह अपनी जान देनी पड़ी। इस मूवी में बच्चों को जलियाँ वाले बाग की घटना का दृश्य दिखाया गया कि किस प्रकार जनरल डायर ने निरीह भारतीयों पर गोलियाँ बरसाई और उन्हें अपने प्राणों से हाथ धोने पड़े।

जिसे देखकर बच्चे भावुक हो उठे। विद्यार्थियों को विभिन्न संग्रहालयों में ले जाया गया, जिसमें दृश्य चित्रों के माध्यम से स्वतंत्रता संग्राम और उसमें भाग लेने वाले सेनानियों की भूमिका को रेखांकित किया गया। वहाँ की एक प्रशिक्षिका के द्वारा विद्यार्थियों को बताया गया कि जंग-ए-आज़ादी का प्रत्येक संग्रहालय भारत के स्वतंत्रता संग्राम में पंजाब की भूमिका के विभिन्न पहलुओं को प्रदर्शित करता है। यह यादगार हाल राष्ट्रीय आज़ादी संग्राम में पंजाबी के महान और बेमिसाल योगदान को दिखाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *