आज परिवारों में बड़ों का सम्मान नहीं और छोटे को प्रेम नहीं : नवजीत भारद्वाज

जालंधर 10 अगस्त (ब्यूरो) : मां बगलामुखी धाम नजदीक लम्मां पिंड चौंक होशियारपुर रोड़ पर स्थित गुलमोहर सिटी में धाम के संस्थापक एवं संचालक नवजीत भारद्वाज की अध्यक्षता में साप्ताहिक मां बगलामुखी हवन यज्ञ करवाया गया। सबसे पहले ब्राह्मणों द्वारा  नवग्रह, पंचोपचार, षोढषोपचार, गौरी, गणेश, कुंभ पूजन, मां बगलामुखी जी के निमति माला जाप कर आज के मुख्य यजमान  बावा खन्ना से विधिवत पूजा अर्चना उपरांत हवन यज्ञ में आहुतियां डलवाईं ।

इस यज्ञ में उपस्थित मां भक्तो से आहुतियां डलवाने के बाद नवजीत भारद्वाज ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि  जीवन में अच्छे कार्य करने के लिए अच्छा बोलना भी जरूरी है। संसार में सारा खेल बोलने का ही है। परिवार, समाज, रिश्तेदारों मे अगर किसी भी कारण से बिगड़ती है तो उसका कारण जिह्वा ही है। उन्होंने कहा कि आज परिवारों में बडों का सम्मान नहीं और छोटे को प्रेम नहीं। कारण यह है कि हम अपनी वाणी को कंट्रोल नहीं कर पाते हैं।

इसके लिए तीन सूत्र है पहला कम खाना, दूसरा गम खाना व तीसरा नम जाना- इतने पवित्र सूत्र हैं। बस इनको अपनी जिदगी में लागू करने की जरूरत है, जिसने यह कर लिया उसके जीवन में अपने आप निखार आ जाएगा। लोग सम्मान सत्कार एवं आदर की नजरों से देखा करेंगे।
इस अवसर पर उन्होंने *यदि भला किसी का कर ना सको तो बुरा किसी का मत करना अमृत ना पिलाने से अच्छा तुम जहर पिलाने से डरना* भजन गाकर आए हुए मां भक्तों को मंत्र मुग्ध कर मां बगलामुखी जी से जोड़ा।


नवजीत भारद्वाज ने कहा कि  प्रत्येक व्यक्ति को शारीरिक, मानिसक, सामाजिक व धार्मिक रूप से स्वस्थ होना आवश्यक है। इन चारों में से किसी एक पक्ष में भी यदि मनुष्य कमजोर होता है तो उसे पूर्णत: स्वस्थ नहीं माना जा सकता। व्यक्ति को हमेशा यह महसूस करना चाहिए कि मैं संसार का सबसे भाग्यशाली और सुखी व्यक्ति हूं। यदि ये भाव सदैव हमारे मन में रहेंगे तो हम नकारात्मक विचारों से दूर हो सकेंगे। हमें किसी भी प्रकार का कोई अवसाद नहीं रहेगा। हम स्वयं सुखी रहे और दूसरे भी सदा खुश रहें, यह पावन उद्देश्य हमारे जीवन में हमेशा रहना चाहिए।  


इस अवसर पर जसविंदर सिंह,राकेश प्रभाकर, समीर कपूर,जोगिंदर सिंह, दिशांत शर्मा,बलजिंदर सिंह,  मुनीष शर्मा, अभिलक्षय चुघ,वाबा जोशी, पंकज,मानव शर्मा,नवदीप, अजीत कुमार,संजीव सांविरय, जसप्रीत सिंह, अभिषेक भनोट , सुमित,पंकज,राजेश महाजन,बावा खन्ना,संजय,बावा हलचल, विनोद खन्ना, अशोक शर्मा, कुमार गौरव,प्रिंस, राकेश, ठाकुर बलदेव सिंह, इकबाल,प्रवीण, सहित भारी संख्या में श्रद्धालु मौजूद थे।
आरती उपरांत प्रसाद रूपी लंगर भंडारे का भी आयोजन किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *