‘दिशा- एन इनीशिएटिव’ के तहत इनोसेंट हार्ट्स के विद्यार्थियों को विश्व दृष्टि दिवस’ के अवसर पर किया जागरूक,पढ़े

जालन्धर 10 अक्तूबर (ब्यूरो) : ‘दिशा-एन इनीशिएटिव’ (बौरी मेमोरियल एजुकेशनल एंड मेडिकल ट्रस्ट द्वारा संचालित) के तहत इनोसेंट हार्ट्स के पाँचों स्कूलों (ग्रीन मॉडल टाऊन, लोहारां, नूरपुर रोड, कैंट जंडियाला रोड व कपूरथला रोड में दृष्टिबाधित तथा अंधेपन के बारे में विद्यार्थियों को जागरूक करने हेतु तथा दृष्टि स्वास्थ्य के महत्व को बढ़ावा देने व अपनी आँखों की देखभाल के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से ‘विश्व दृष्टि दिवस’ (वर्ल्ड साइट डे) मनाया गया।

‘लव योर आइज़’ थीम पर आधारित साइंस क्लब के विद्यार्थियों ने दृष्टि स्वास्थ्य संबंधी विभिन्न गतिविधियों में भाग लेते हुए आँखों की जाँच, दृष्टि शिक्षा और दृष्टि स्वास्थ्य संबंधी पोस्टर बनाए। उन्हें पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन के द्वारा अपनी आँखों की संभाल हेतु महत्वपूर्ण टिप्स दिए गए।

साइंस के अध्यापकों ने विद्यार्थियों को 1976 में सरकार द्वारा चलाए गए ‘राष्ट्रीय अंधता और दृष्टि हानि नियंत्रण कार्यक्रम’ (एनपीसीबीवीआई) तथा वर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाइजेशन द्वारा चलाए गए विजन 2020 से अवगत करवाया गया।

डायरेक्टर सीएसआर डॉ. पलक गुप्ता बौरी ने बच्चों को आँखों की संभाल हेतु महत्वपूर्ण टिप्स देते हुए कहा कि आंँखों को स्वस्थ रखने के लिए उन्हें संतुलित भोजन का सेवन करना चाहिए, अपने स्क्रीन टाइम को कम करना चाहिए, रेगुलर आँखों की जाँच करवानी चाहिए।

 

20 फार्मूले का अनुसरण करते हुए हर 20 मिनट में 20 सेकंड के लिए 20 फ़ीट दूर किसी चीज़ पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए।

ऐसा इसलिए कि स्क्रीन देखने के दौरान आँखों को आराम देने और लगातार स्क्रीन देखने से होने वाले नुकसान को रोकने में यह फॉर्मूला मदद करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *