इनोसेंट हार्ट्स में धूमधाम से मनाया गया बाल-दिवस

जालन्धर 14 नवम्बर (ब्यूरो) : इनोसेंट हार्ट्स के पाँचों स्कूलों (जी.एम.टी, लोहारां, सी.जे.आर, रॉयल वर्ल्ड, कपूरथला रोड) में चाचा नेहरू का जन्मदिन बाल-दिवस के रूप में बड़े हर्षोल्लास से मनाया गया। इनोकिड्स के प्री-प्राइमरी स्कूल के नन्हे-मुन्ने बच्चों ने चाचा नेहरू बन उनके प्रति अगाध प्रेम अभिव्यक्त किया। चाचा नेहरू जैसे परिधान धारण किए बच्चे बड़े मोहक लग रहे थे।

बच्चों ने देशभक्ति की कविताएँ, गायन गतिविधियों में बड़े उत्साह से भाग लिया। इसके अतिरिक्त बच्चों ने बैलून, बॉल होल्डर, रिंग्स, ऐलीफेंट विद रिंग्स, पेपर प्लेट आदि गेम्स का खूब आनंद उठाया। विशेष प्रार्थना सभा में विद्यार्थियों को पंडित जवाहरलाल नेहरू जी के जीवन व उनके कार्यों से अवगत करवाया गया। विद्यार्थियों ने चाचा नेहरू जी के जन्मदिवस पर कविताएँ प्रस्तुत कीं।

इस अवसर पर विद्यार्थियों से कार्ड-मेकिंग एक्टिविटी करवाई गई तथा सातवीं व आठवीं के विद्यार्थियों से बाल-दिवस पर अनुच्छेद लिखवाया गया। बच्चों की प्रस्तुतियों को खूब सराहा गया। कक्षाओं में अध्यापिकाओं ने बच्चों को बताया कि प्रथम प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के जन्मदिन को हम बाल-दिवस के रूप में मनाते हैं। नेहरू जी को बच्चों से बहुत प्यार था, जिसके कारण आज भी उन्हें चाचा नेहरू कहकर बुलाते हैं।

उन्होंने बच्चों को बाल-दिवस की शुभकामनाएँ दी तथा चाचा नेहरू के बच्चों से प्यार व देश के लिए दिए गए योगदान के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बच्चों को चाचा नेहरू के आदर्शों को अपनाते हुए उन्हीं की तरह संयमी, साहसी तथा व्यवहार-कुशल बनने की प्रेरणा दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *