इनोसेंट हार्ट्स के ‘हेल्थ एंड वैलनेस क्लब’ ने मनाया ‘विश्व मलेरिया दिवस

जालंधर 25 अप्रैल (ब्यूरो) : इनोसेंट हार्ट्स के पाँचों स्कूलों (ग्रीन मॉडल टाऊन, लोहारां, नूरपुर रोड,कैंट जंडियाला रोड व कपूरथला रोड) में ‘हेल्थ एंड वैलनेस क्लब’ के विद्यार्थियों द्वारा ‘विश्व मलेरिया दिवस’ मनाया गया‌। इस दिवस को मनाने का उद्देश्य छात्रों को मलेरिया जैसी जानलेवा बीमारी के खिलाफ़ जागरूक करना था। इस अवसर पर कक्षा दसवीं के छात्रों ने एक नुक्कड़ नाटिका प्रस्तुत की, जिसमें छात्रों ने मलेरिया के लक्षणों, कारणों और उसके निवारण की जानकारी दी‌।

संबंधित क्लब के छात्रों द्वारा मलेरिया जैसी बीमारी से जागरूक करने के लिए पोस्टर बनाए गए,जिन पर स्लोगन लिखकर संक्रमित मच्छरों के काटने से होने वाले रोग मलेरिया के बारे में अन्य छात्रों को सचेत किया गया।

उन्होंने इस नुक्कड़ नाटिका के माध्यम से स्वस्थ जीवन-शैली और अस्वस्थ जीवन-शैली पर प्रकाश डालते हुए दिखाया कि एक निरोगी जीवन जीने और विभिन्न प्रकार की बीमारियाँ से स्वयं को दूर रखने के लिए स्वस्थ जीवन-शैली का पालन करना अति आवश्यक है क्योंकि स्वस्थ परिवेश, अच्छा आहार, शारीरिक व्यायाम, व्यक्तिगत स्वच्छता व सुरक्षित वातावरण ही हमें अनेक जानलेवा रोगों से संक्रमित होने से बचा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *