बौरी मेमोरियल एजुकेशनल एंड मेडिकल ट्रस्ट द्वारा ‘दिशा – एक पहल’ के तहत ‘वायु प्रदूषण और जलवायु परिवर्तन का स्वास्थ्य पर प्रभाव’ विषय पर सेमिनार का आयोजन,पढ़े

जालंधर 14 अक्टूबर (ब्यूरो) : बौरी मेमोरियल एजुकेशनल एंड मेडिकल ट्रस्ट द्वारा संचालित और प्रबंधित दिशा – एक पहल के तहत, संयुक्त राष्ट्र के एसडीजी 13, क्लाइमेट एक्शन के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देने के लिए एक सेमिनार लोहारां कैंपस स्कूल और कॉलेज में एक सेमिनार आयोजित किया । जिसका विषय था: “वायु प्रदूषण और जलवायु परिवर्तन का स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव”। इस कार्यक्रम में लंग केयर फाउंडेशन के संस्थापक ट्रस्टी डॉ. राजीव खुराना, डी.लिट. (ऑनोरिस कॉसा), सर्टिफाइड मैनेजमेंट कंसल्टेंट, और इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट कंसल्टेंट्स ऑफ इंडिया के फेलो, विशिष्ट वक्ता के रूप में अपनी टीम के साथ पधारे।

सेमिनार के दौरान डॉ. खुराना ने वायु प्रदूषण और तेजी से बदलती जलवायु से उत्पन्न महत्वपूर्ण स्वास्थ्य चुनौतियों पर चर्चा की। उन्होंने इस बात की जानकारी दी कि ये कारक मानव स्वास्थ्य, विशेष रूप से फेफड़ों से संबंधित बीमारियों को कैसे प्रभावित कर रहे हैं, और इन प्रभावों को कम करने के लिए स्थायी प्रथाओं और नीतिगत उपायों के महत्व पर प्रकाश डाला। सत्र का उद्देश्य इन मुद्दों से निपटने की तत्काल आवश्यकता पर छात्रों, शिक्षकों और आम जनता के बीच जागरूकता बढ़ाना था।

 

इनोसेंट हार्ट्स ग्रुप के चेयरमैन डॉ. अनूप बौरी ने अपना बहुमूल्य ज्ञान साझा करने और छात्रों को ज्ञान देने के लिए डॉ. खुराना का आभार व्यक्त किया। उन्होंने ‘दिशा’ के माध्यम से स्वास्थ्य और पर्यावरण जागरूकता को बढ़ावा देने के लिए संस्थान की प्रतिबद्धता पर जोर दिया।


इस कार्यक्रम में संस्था के विभिन्न विभागों और समुदाय के सदस्यों की भागीदारी रही, जिससे यह सीखने का एक सफल मंच बन गया इस अवसर पर डॉ राजीव खुराना ने विद्यार्थियों द्वारा पूछे गए प्रश्नों का उत्तर भी दिया एवं उन्हें प्रोत्साहित किया कि वह आगे बढ़े और अपने प्रयत्नों द्वारा समाज में बदलाव लाने का प्रयास करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *