सीटी ग्रुप ऑफ इंस्टीटूशन्स नार्थ कैंपस मकसूदां में ग्रीन दीपावली पर करवाया सेमिनार

जालंधर 22 अक्टूबर (जी ब्यूरो) : सीटी ग्रुप ऑफ इंस्टीटूशन्स नार्थ कैंपस मकसूदां में ग्रीन दीपावली पर करवाया सेमिनार
का आयोजन करायासीटीआईएमआईटी द्वारा ग्रीन दिवाली बारे एक सेमिनार का आयोजन किया गया।दीपावली रोशनी का त्योहार है। यह एक ऐसा त्योहार है जो बुराई पर अच्छाई की जीत के द्वारा अंधकार पर प्रकाश और अज्ञान पर ज्ञान की जीत का प्रतीक है। भारत में सभी धर्मों में दिवाली मनाई जाती है, जिससे सद्भाव और खुशी का एक समान वातावरण बनता है।


विद्यार्थियों को पर्यावरण से प्यार एवं प्रदूषण मुक्त दीपावली संकल्प के बारे में जानकारी प्रदान करने के उद्देश्य से, इस सेमिनार में एसीपी उत्तर जिला कमिशनर जालंधर के दमनबीर
सिंह(पीपीए)बतौर वक्ता शिरकत की और उन्होंने विद्यार्थियों को ग्रीन दीपावली से अवगत कराया। उन्होंने कहा कि यह हमारे और दूसरों के जीवन को रोशनी, उपहारों और मिठाइयों से रोशन करने के लिए परिवार और दोस्तों के साथ मनाने का त्योहार है। फिर भी
पटाखे त्योहार का एक प्रमुख हिस्सा बन गए है।पटाखों से गैसीय प्रदूषण फैलता है जो पर्यावरण और स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाता है और पटाखों के शोर से बुजुर्गों और खासकर हृदय रोग से पीड़ित लोगों को परेशानी होती है। सेमिनार ने छात्रों को इस वर्ष और आने वाले वर्षों में पर्यावरण-मित्रता का जश्न मनाने के लिए बहुत जागरूकता और उत्साह के साथ प्रेरित किया।


दमनबीर सिंह, पीपीएस, एसीपी नॉर्थ ने छात्रों से बात की पटाखे और शोर पालतू जानवरों के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डालते हैं।
नार्थ कैंपस डायरैक्टर डॉ. योगेश छाबड़ा(एचओडी )अस्सिटेंट डायरैक्टर, मैनेजमेंट डिपाटमेंट ,रमनदीप गौतम के अनुसार कम उम्र में छात्रों के ज्ञान को बढ़ाने और नए कौशल की खोज के स्पष्ट लाभों के अलावा, ऐसे सेमिनार महत्वपूर्ण तरीकों से शिक्षा प्रणाली को फिर से परिभाषित करना जारी रखेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *