मुल्कों का तो बंटवारा हो गया,लेकिन आज भी जालन्धर में मिलता है पाकिस्तानी (कड़ाह कतलम्बा)

जालन्धर 13 नवम्बर (बृजेश शर्मा) : 2 देशों का बटवारा हुए करीब 75 साल हो गए हैं लेकिन बंटवारे के बाद भी कुछ ऐसी याद आपके अपने शहर जालंधर में है यहां पाकिस्तान की फेमस डिश कड़ाह कतलम्बा आज भी मिलता है।

👇वीडियो देखने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें👇

https://facebook.com/193519843178875

आज के समय में जहां हर कोई नया बिजनेस या नया काम शुरू करने में लगा हुआ है क्योंकि पुराने कामों को छोड़ लोग नए कामों की तलाश में लगे हुए हैं।
लेकिन अभी भी कुछ ऐसे लोग हैं जो अपनी पुरानी रिवायती या काम को इतना आगे ले गए हैं कि लोग आज भी उनकी दुकान पर जाकर अभी भी 100 साल पुराना जायका चखते हैं।


ऐसी ही एक स्वीट शॉप है। जिसका जायका आज भी 100 साल पुराने वाला है। जालंधर के अंदरूनी बाजार फूला वाला चौक के नजदीक गुजरांवाला स्वीट शॉप क नाम से है।जहां पाकिस्तान का मशहूर जायका (कड़ाह कतलम्बा) मिलता है। ऐसी पूरे पंजाब में एक ही है। ऐसी डिश और कोई नही बनाता।

गुजरांवाला स्वीट शॉप के मालिक रमनदीप ने बताया कि बंटवारे से पहले उनके दादा पहले गुजरांवाला शहर में एक फड़ी लगाकर यह कड़ाह कतलम्बा बेचते थे। जिसके बाद एक दुकान बनाई गई। यह कारोबार पहले गुजरांवाला शहर से शुरू किया था। जिसके बाद बंटवारा होने के बाद वो अलग अलग देश हो गए है। लेकिन पहले सब एक ही था।
हिंदुस्तान और पाकिस्तान के बंटवारे के बाद हमारे दादा जी ने यहां आकर यही काम शुरू किया जिसके बाद मेरे पिताजी ने लगाया और अब मैं यही कारोबार को चला रहा हूं।

क्या है कड़ाह और कतलम्बा
यह एक ऐसी डिश है जो आज तक कईयों ने खाई होगी लेकिन कई लोगों को पता भी नहीं होगी। इसमें सफेद रंग का हलवा होता है जिसे हम पंजाबी में (कड़ाह)भी कहते है।साथ मे इसके एक पूरी जैसा होता है। जो कि नमकीन होता है। इन दोनों को परोसा जाता है। नमकीन और मीठे का कॉम्बो जायका है।हलवा देखने मे तो सफेद होता है। लेकिन जब उसको खाया जाए तो उसका स्वाद बहुत ही अच्छा होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *