हमारी सोच संकीर्ण होगी तो धर्म और देश की रक्षा कैसे होगी : नवजीत भारद्वाज

जालंधर 14 सितम्बर (ब्यूरो) : मां बगलामुखी धाम नजदीक लम्मां पिंड चौंक होशियारपुर रोड़ पर स्थित गुलमोहर सिटी में धाम के संस्थापक एवं संचालक नवजीत भारद्वाज की अध्यक्षता में साप्ताहिक मां बगलामुखी हवन यज्ञ करवाया गया।  सबसे पहले ब्राह्मणों   ने नवग्रह, पंचोपचार, षोढषोपचार, गौरी, गणेश, कुंभ पूजन, मां बगलामुखी जी के निमति माला जाप कर मुख्य यजमान रविन्द्र बांसल से सपरिवार पूजा अर्चना उपरांत हवन यज्ञ में आहुतियां डलवाईं ।

इस यज्ञ में उपस्थित मां भक्तो को आहुतियां डलवाने के बाद नवजीत भारद्वाज ने कहा कि आज के आधुनिक युग में भगवान की भाव भक्ति, भजन कथा होने के बावजूद लोगों में संसार से वैराग्य का भाव नहीं आता। भगवान के विग्रहों का दर्शन करने के बावजूद उनसे सजीव जुड़ाव नहीं हो पाता।

माता-पिता अपने बधाओ का परित्याग साधु-संत या गुरु  चरणों की सेवा के लिये नहीं करते। समाज देश धर्म की सेवा की बजाय लोग अपने परिवार के पालन पोषण तक ही सीमित रह जाते हैं आखिर क्यों। इस परिचर्चा में विचार व्यक्त करते नवजीत भारद्वाज  ने कहा कि हमें बचपन से ही ऐसा वातावरण मिलता है कि सांसारिक सुख, माया, मोह के बंधन में जकड़े रहते हैं। हमें मानव चोला क्यों मिला, हमारे जीवन का उद्देश्य क्या है इसे भूल जाते हैं।

आत्मकल्याण के लिये भजन-पूजन न कर समय बर्बाद कर देते हैं। संतों के उपदेशों का गहराई से मनन नहीं करते और व्यर्थ कार्यों में ही पूरा जीवन बिता देते हैं। नवजीत भारद्वाज ने आखिर में कहा कि  हमारी सोच संकीर्ण होगी तो धर्म और देश की रक्षा कैसे होगी। जब हमारी यह धारणा होगी कि साधु और सैनिक पैदा तो हों लेकिन पड़ोसी के घर तो हम कैसे सुरक्षित रह पायेंगे।

धर्म की रक्षा के लिये संत तथा देश की रक्षा के लिये सैनिक हम समाज को नहीं देगे तो हमारा अस्तित्व संकट में पड़ जायेगा। एक छोटा सा देश ईजराइल आज इसीलिये सशक्त है कि वहां के लोगों में अपने धर्म और देश के प्रति अटूट लगाव है। उन्होने अपील की कि *संकीर्णता का भाव त्यागें तथा धर्म और देश के लिये त्याग की भावना को प्रबल करें*।

इस अवसर पर राकेश प्रभाकर, अमरेंद्र सिंह, दिशांत शर्मा, डॉ मुकेश,उदय, रिंकू सैनी, सुनील कुमार, राहुल धीर, नवदीप,मुनीश शर्मा ,एडवोकेट राज कुमार, बावा जोशी, रमन दीप, जसविंदर सिंह, अजीत कुमार,गुलशन, संजीव शर्मा, राजेश महाजन, अभिषेक भनोट,भानू मल्होत्रा,करन वर्मा,अमरेंद्र शर्मा, अश्विनी शर्मा, अमरजीत सिंह, समीर चोपड़ा, मानव शर्मा, बावा खन्ना, राजीव, राकेश, ठाकुर बलदेव सिंह, साबी, लक्की, सुनील जग्गी, अशोक शर्मा,प्रिंस, राजन पठानीया,पंकज, दीपक,प्रवीण सहित भारी संख्या में श्रद्धालु मौजूद थे।
आरती उपरांत प्रसाद रूपी लंगर भंडारे का भी आयोजन किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *