इनोसेंट हार्ट्स के इनोकिड्स के नन्हे-मुन्ने बच्चों के लिए  ‘रिफ्रेशिंग समर’ व मैंगो डेलीकेसीज’ गतिविधियों का आयोजन

जालंधर 18 मई (ब्यूरो) : इनोसेंट हार्ट्स के पाँचों स्कूलों (ग्रीन मॉडल टाऊन, लोहारां, नूरपुर रोड, कैंट जंडियाला रोड व कपूरथला रोड) के इनोकिड्स में कक्षा डिस्कवरर्स, स्कॉलर्स, लर्नर्स व एक्सप्लोरर्स के लिए विशेष तौर पर समर पर आधारित विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया गया।

कक्षा डिस्कवरर्स व स्कॉलर्स के लिए ‘रिफ्रेशिंग समर’ तथा कक्षा लर्नर्स व एक्सप्लोरर्स से ‘मैंगो डेलीकेसीज एक्टिविटीज़ करवाई गईं।जिसमें बच्चों को बढ़ती हुई गर्मी में फलों और उनके जूस के सेवन के बारे में बताया गया तथा स्वादिष्ट फल आम तथा आम से बनने वाले विभिन्न व्यंजनों की भी जानकारी दी गई।

उन्हें नींबू पानी बनाना भी सिखाया गया। कक्षाओं में अध्यापिकाओं ने बच्चों को बताया कि तरबूज़, लीची, अंगूर, संतरा सब गर्मियों में खाए जाने वाले फल हैं। ये फल न केवल स्वास्थ्यवर्धक हैं बल्कि इन फलों के रस का सेवन हमें डिहाइड्रेशन से बचाता है तथा गर्मी में शरीर के तापमान को नियंत्रित रखने में भी मदद करता है।

उन्होंने बताया कि आम एक ऐसा फल है, जो स्वास्थ्य एवं स्वाद की दृष्टि से सभी फलों से आगे हैं। उन्होंने बच्चों को आमों की भिन्न-भिन्न किस्मों जैसे लंगड़ा, सफैदा, तोतापरी,चौसा, रत्नागिरी, सिंधुरी, दशहरी आदि की जानकारी दी। उन्हें यह भी बताया गया कि हम आम से स्मूदी,आइसक्रीम, मैंगो चीज़ केक व मैंगो शेक आदि अनेक स्वादिष्ट व्यंजन बना सकते हैं। उन्होंने बच्चों से कहा कि उन्हें गर्मी के मौसम में पानी का अधिक सेवन करना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *