पुलिस डीएवी के अभिजय का अर्थ साइंस ओलंपियाड जीतने पर हुआ सम्मान

पुलिस डीएवी पब्लिक स्कूल पीएपी कैंपस के अभिजय सिंह खैहरा  को इंटरनेशनल अर्थ साइंस ओलंपियाड 2022 में गोल्ड मेडल जीतने पर पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय, नई दिल्ली में सम्मानित किया गया ।


अंतर्राष्ट्रीय पृथ्वी विज्ञान ओलंपियाड 2022 का आयोजन इस वर्ष 25 से 31 अगस्त, 2022 तक इटली के आओस्ता घाटी से वर्चुअल मोड में किया गया था। इस अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता में 38 देशों ने भाग लिया, जिसमें प्रत्येक देश के आठ छात्रों ने प्रतिनिधित्व किया।
पंजाब के जालंधर से पुलिस डीएवी पब्लिक स्कूल पीएपी कैंपस के 11वीं कक्षा के छात्र *अभिजय सिंह खैहरा* जालंधर, पंजाब से, टीम इंडिया का प्रतिनिधित्व किया।  वे पंजाब के इकलौते छात्र हैं जो इस मुकाम तक पहुंचे हैं।  इतना ही नहीं उन्होंने एक स्वर्ण और एक रजत पदक लाकर पंजाब और भारत को गौरवान्वित किया।
नेशनल टीम फील्ड इन्वेस्टिगेशन (NTFI) के तहत
परियोजना, अभिजय ने परियोजना शीर्षक के लिए काम किया: उत्तर पश्चिमी और पूर्वी भारत से मिट्टी की भौतिक रासायनिक विविधताएं
,जहां तीन अन्य लोगों की टीम को *स्वर्ण पदक* मिला
पृथ्वी विज्ञान परियोजना (ईएसपी) के तहत इटली, फ्रांस, पुर्तगाल, स्पेन, मेसिडोनिया के अंतर्राष्ट्रीय छात्रों के साथ,
अभिजय सिंह खेहरा ने  सिल्वर मेडलजीता।
उपरोक्त सभी उपलब्धियों के कारण, *अभिजय सिंह खेहरा और उनकी टीम को 16 सितंबर 2022 को पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय, नई* *दिल्ली में अभिनंदन के लिए आमंत्रित किया गया ।
अभिजय सिंह खेहरा और उनकी टीम के सदस्यों को डॉ एम रवि चंद्रन, सचिव, पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय, प्रोफेसर एच.के.  गुप्ता, अध्यक्ष, जियोलॉजिकल सोसायटी ऑफ इंडिया, डॉ मिथिला वर्मा, ऑब्जर्वर आई ई एस ओ, पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के वैज्ञानिक और श्री.  जगबीर सिंह, वैज्ञानिक ‘एफ’।
IESO के  सलाहकार डॉ हेमा अच्युथन, अन्ना विश्वविद्यालय, चेन्नई और डॉ के एस गोदावरी, GSI, बेंगलुरु और IGNOU, नई दिल्ली के प्रोफेसर आर भास्कर, ऑब्जर्वर थे।
इस कार्यक्रम को पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय, नई दिल्ली द्वारा वित्त पोषित किया गया था और स्कूली छात्रों के लिए एक आउटरीच कार्यक्रम के रूप में भारतीय भूवैज्ञानिक सोसायटी, बेंगलुरु द्वारा आयोजित किया गया था।
IESO 2022 में, टीम इंडिया ने टेस्ट में चार स्वर्ण, चार रजत और छह कांस्य पदक जीते। दो चरणों की कड़ी स्क्रीनिंग के बाद आठ की टीम इंडिया चुनी गई।  पहली अखिल भारतीय प्रवेश लिखित परीक्षा थी जिसे देश भर के करीब 3,000 छात्रों ने लिया था और दूसरा चयन जीएसआई बेंगलुरु द्वारा आयोजित और प्रसिद्ध वैज्ञानिकों द्वारा आयोजित दो सप्ताह के प्रशिक्षण कार्यक्रम से किया गया था।
प्रिंसीपल डॉ रश्मि विज ने अभिजय सिंह खैहरा की इस सफलता  पर उसे व उसके अभिभावकों को बधाई दी।
इस अवसर पर अध्यापक सीमा शर्मा, चंदन खिंदड़िया व हरकमल भी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *